World Cup 2019 NZvsWI : ब्रेथवेट की धमाकेदार पारी के बाद भी न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत

2
SHARE

Naidunia

Updated:Sun, 23 Jun 2019

कार्लोस ब्रेथवेट की 101 रनों की धमाकेदार पारी के बावजूद वेस्टइंडीज आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया। बेहद रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड 5 रन से जीता। इससे पहले कप्तान केन विलियम्सन की शानदार 148 रनों की पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 291 रन बनाए। विलियम्सन को उनकी बेहतरी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

न्यूजीलैंड द्वारा 292 के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने शाई होप (1) और निकोलस पूरन (1) के विकेट केवल 20 रनों में खो दिए थे। लेकिन इसके बाद क्रिस गेल और शिमरोन हेटमायर ने शानदार अर्द्धशतकीय पारियां खेलते हुए वेस्टइंडीज को उबारा। हेटमायर 54 रन (45 गेंद, 8 चौके, 1 छक्का) बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद इंडीज ने कप्तान जेसन होल्डर, गेल, एश्ले नर्स और इविन लुईस केवल 22 रनों में खो दिए थे। इस समय वेस्टइंडीज का स्कोर 164 रन पर 7 विकेट हो गया था और वो जीत से 128 रन दूर था। इस समय ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज मैच से बाहर हो गया है। लेकिन कार्लोस ब्रेथवेट ने अंतिम क्रम के बल्लेबाजों केमार रोच (14) और शेल्डन कॉटरेल (15) को साथ लेकर जबर्दस्त बल्लेबाजी की और इंडीज को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। ब्रेथवेट ने केवल 80 गेंदों में अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। वेस्टइंडीज जब जीत से 6 रन दूर था, उस समय ब्रेथवेट ने नीशम की गेंद पर जोरदार प्रहार किया। लग रहा था कि गेंद सीमा पार पहुंचेगी और वेस्टइंडीज जीत जाएगा, लेकिन बोल्ड ने बाउंड्री से कुछ इंच अंदर शानदार कैच पकड़कर इंडीज की उम्मीदें समाप्त कर दी। ब्रेथवेट ने 82 गेंदोंं का सामना करते हुए 101 रन बनाए जिसमें 9 चौके और 5 छक्के शामिल थे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, जबकि फर्ग्यूसन ने 3 और मैट हैनरी और जेम्स नीशम को 1-1 विकेट मिला।

इससे पूर्व वेस्टइंडीड ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कॉटरेल ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए मैच की पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर किया। उसके बाद उन्होंने इसी ओवर की 5वीं गेंद पर कोलिन मुनरो को बोल्ड किया। लेकिन उसके बाद रॉस टेलर और कप्तान केन विलियम्सन ने शानदार भागीदारी की।

खतरनाक होती इस जोड़ी को क्रिस गेल ने टेलर को आउट कर तोड़ा। गेल ने टेलर को होल्डर के हाथों कैच कराया। टेलर 95 गेंदों में 69 रन (7चौके) बनाकर आउट हुए। टेलर और विलियम्सन ने तीसरे विकेट के लिए 160 रनों की पार्टनरशिप की।

इसके बाद न्यूजीलैंड ने लगातार विकेट खोए। टॉम लाथम 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। फिर वेस्टइंडीज को विलियम्सन का बड़ा विकेट मिला। विलियम्सन 148 रन बनाकर कॉटरेल की गेंद पर शाई होप द्वारा लपके गए। अपनी इस पारी में विलियम्सन ने 154 गेंदों का सामना किया और 15 चौक व 1 छक्का लगाया। ये कॉटरेल का चौथा विकेट रहा।

टीमें : न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉल टेलर, टॉम लैथम, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

वेस्टइंडीज – क्रिस गेल, इविन लुईस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, एशले नर्स, ओशाने थॉमस, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल।